कार्यालयों में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाय - डॉ0 शन्मुगा सुन्दरम


लखनऊ:(न्यूज़ ऑफ़ इण्डिया की रिपोर्ट)प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ0 शन्मुगा सुन्दरम ने आज पूर्वान्ह 10.00 बजे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ (डायट), राज्य शैक्षिक अनुसंन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद  लखनऊ,  उच्च प्राथमिक विद्यालय, राजभवन लखनऊ, निदेशक

मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को विभागीय कार्यों को निर्धारित अवधि में कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अभिलेखों का रखरखाव बेहतर ढंग से किया जाये और कार्यालयों में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ (डायट) के प्रार्थना सभा में सम्मिलित होने के उपरान्त अनुशासित ढंग से प्रार्थना आदि कार्यक्रम किये जाने की सराहना की। प्रमुख सचिव पूर्वान्ह 10.30 बजे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में डी0एल0एड0 चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के कक्ष में जाकर मिले तथा उनका परिचय प्राप्त किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को उ0प्र0 की एक ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद लखनऊ में चल र


हे ‘लेशन प्लान’ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इसी क्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय, राजभवन लखनऊ का भी निरीक्षण किया और कक्षा 3 व 4 के बच्चों से परिचय प्राप्त किया और किताबे पढ़वाकर उनके शैक्षिक स्तर का भी परीक्षण किया। मध्यान्ह भोजन व्यवस्था की जानकारी ली। इसी दौरान बच्चों के साथ प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा एवं महानिदेशक, स्कूल शिक्षा द्वारा मध्यान्ह भोजन भी चखा गया।

इसी प्रकार प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने निदेशक, मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के कार्यालय में संचालित निपुण भारत सेल एवं विद्या समीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने केन्द्र संचालन के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करते हुए इसमे और सुधारात्मक रूप से कार्य किये जाने के निर्देश दिये।  उन्होंने निदेशक, मध्यान्ह भोजन के कार्यालय में एम0डी0एम0 अधिकारियों के साथ बैठक कर एम0डी0एम0 डेटा आदि को व्यवस्थित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ