पर्यटकों की पहली पसंद बना यूपी का यह शहर एक साल में यात्रियों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

वराणसी। सर्वेश पाण्डेय की रिपोर्ट।घरेलू पर्यटकों के आवागमन के मामले में बनारस शहंशाह बना है। पर्यटन विभाग की तरफ से जारी वर्ष 2022 के आंकड़ों के मुताबिक रिकॉर्ड तोड़ 7.12 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए हैं। यह संख्या मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज, आगरा और झांसी से ज्यादा है। एक वर्ष में 31.79 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यूपी के अलग-अलग जिलों में आए हैं। काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर बनने के बाद पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाइयां मिली हैं। देश-विदेश के पर्यटक खूब आ रहे हैं। उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत के मुताबिक विश्वनाथ धाम के निर्माण और सुविधाओं में हुई बढ़ोतरी से काशी सैलानियों की पहली पसंद बनी है।


पर्यटक दर्शन-पूजन के साथ गंगा स्नान करते हैं। विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखते हैं। क्रूज से गंगा के घाटों को निहारते हैं। बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ भी जाते हैं। भव्य, दिव्य व नव्य काशी के धार्मिक, ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व को देश-दुनिया ने पहचाना है। पर्यटन उद्योग आगे और बूम करेगा। काशी में अब तक जी-20 देशों की दो बैठकें हो चुकी हैं। अगस्त में भी बैठकें प्रस्तावित हैं। इसका बड़ा असर पड़ेगा। देश-दुनिया में काशी का मान-सम्मान और बढ़ेगा। पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। पर्यटकों के आने का फायदा काशीवासियों को मिलता है। प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार बढ़ता है। ज्यादातर होटल पैक रहते हैं। गंगा में चार क्रूज का संचालन हो रहा है। इनके टिकट दो माह पहले ही बुक हो जा रहे हैं। क्रूज की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कई निजी एजेंसियां अगस्त माह से क्रूज का संचालन करने की तैयारी में हैं।

वाराणसी अपने कई विशाल मंदिरों के अलावा घाटों और अन्य कई लोकप्रिय स्थानों से हर साल यहां आने वाले लाखों पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। ये जगह न केवल भारतियों को बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी काफी पसंद आती है। बनारस में घूमने की जगहें काशी विश्वनाथ धाम, बीएचयू विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट, मान मंदिर घाट, दुर्गाकुंड मंदिर, नमो घाट, तुलसी मानस मंदिर, नेपाली मंदिर ललिता घाट, संकट मोचन मंदिर, रामनगर किला, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, भारत माता मंदिर, मृत्युंजय महादेव मंदिर, टीएफसी आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ