मुख्यमंत्री योगी ने आजमगढ़ में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अन्तर्गत मोदी गारण्टी वैन का किया शुभारम्भ


लखनऊ: न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी ) की रिपोर्ट ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आज जनपद आजमगढ़ के ग्राम अकबेलपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के अन्तर्गत मोदी गारण्टी वैन का फीता काटकर शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक प्रमाण पत्र, आवास की प्रतीकात्मक चाभी, गोल्डेन कार्ड प्रदान किए। केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री  से अपना अनुभव साझा किया। उपस्थित लोगों को मुख्यमंत्री जी के समक्ष आत्मनिर्भर भारत निर्माण की शपथ दिलाई गई तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा से सम्बन्धित राष्ट्रपति जी एवं प्रधानमंत्री जी के वीडियो संदेश प्रदर्शित किये गये। मुख्यमंत्री  ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित स्टाॅलों का निरीक्षण किया। सांसद श्री दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने मुख्यमंत्री जी को स्मृति चिन्ह के रूप में श्रीराम दरबार भेंट किया। इसके पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने महिलाओं की गोद भराई और बच्चों का अन्नप्राशन किया।

मुख्यमंत्री  ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में विगत साढ़े 09 वर्षों में जो परिवर्तन हुए हैं, उनका अनुभव प्रत्येक व्यक्ति करता है। दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है। देश में विकास की बड़ी-बड़ी योजनाएं प्रारम्भ हुई हैं। गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ ‘सबका साथ, सबका विकास’ के भाव के साथ बिना भेदभाव गांव, गरीब, किसान, युवाओं, महिलाओं और समाज के प्रत्येक तबके तक पहुंच रहा है। योजनाओं का लाभार्थियों को शत-प्रतिशत सैचुरेशन के साथ लाभ उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस दृष्टि से विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव-गांव तक जा रही है। इसके लिए प्रदेश के जनपदों में 536 वीडियो वैन चल रही हैं। सरकारी योजनाओं के स्टाॅल्स तथा स्वास्थ्य मेले लगाये जा रहे हैं। लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए फाॅर्म भी भराये जा रहे हैं। डबल इंजन की सरकार जरूरतमंदों के हितों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। परिवर्तन का परिणाम है कि प्रदेश में निवेशक लाखों करोड़ों रुपए के प्रस्ताव लेकर आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में चार करोड़ गरीब परिवारों को आवास दिये गये हैं। इनमें से 55 लाख आवास केवल उत्तर प्रदेश में उपलब्ध कराए गए हैं। पहले यह कल्पना थी, लेकिन आज यह वास्तविक धरातल पर उतरता हुआ दिखाई दे रहा है। देश में आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 50 करोड़ लोगों को 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त हो रहा है। प्रदेश में 10 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। देश में 80 करोड़ लोगों को पिछले साढ़े तीन वर्षों से निःशुल्क राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है। यह निःशुल्क राशन की सुविधा अगले 05 वर्षों तक प्रत्येक गरीब परिवार को प्राप्त होगी। इसकी गारण्टी प्रधानमंत्री  की गारण्टी के माध्यम से प्राप्त हो चुकी है। यहां आजमगढ़ की पाॅटरी और निजामपुर की साड़ियों के स्टाॅल लगे हुए हैं। अलग-अलग विभागों द्वारा आजमगढ़ में अनेक कार्यक्रम लागू किए गए हैं। इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को प्राप्त हो रहा है।




मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद आजमगढ़ का भाग्योदय हो चुका है। यहां विकास कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। अब आजमगढ़ भय और आतंक का अड्डा नहीं है, बल्कि यहां विकास के सुन्दर संगीत की ध्वनियां गूंज रही हैं। यहां हरिहरपुर संगीत महाविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। हरिहरपुर घराना फिर से देश और दुनिया में गूंजता हुआ दिखाई देगा। महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य आगामी जनवरी माह में पूर्ण होने की सम्भावना है, इसके उद्घाटन की तैयारी की दिशा में कार्य किया जा रहा है। आजमगढ़ में एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आजमगढ़ से गुजरता है, यह आजमगढ़ को 04-लेन कनेक्टिविटी के साथ जोड़ता है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि जनपद आजमगढ़ में 01 लाख 09 हजार से अधिक गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 07 लाख से अधिक लाभार्थी हैं। जनपद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत 35 लाख से अधिक लोगों को प्रतिमाह निःशुल्क राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है। जनपद में 03 लाख गरीबों को निःशुल्क शौचालय प्राप्त हुए हैं। इन सपनों को साकार करने के लिए मोदी गारण्टी वैन आज आपके गांव अकबेलपुर में पहुंची है।

मुख्यमंत्री  ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि मोदी जी की गारण्टी शत-प्रतिशत कार्यान्वित होने वाली गारण्टी है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने पंच प्रण की बात की थी। हम भारतीयों का संकल्प होना चाहिए कि हमारा देश वर्ष 2047 तक दुनिया की बड़ी ताकत के रूप में स्थापित हो। देश को ताकतवर बनाने के लिए आतंकवाद, नक्सलवाद, जातिवाद, भ्रष्टाचार को समाप्त करना होगा। शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव जरूरतमन्दों तक पहुंचना चाहिए।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि," ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनके बने मकान का मालिकाना हक स्वामित्व योजना के माध्यम से दिलाने के कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है। स्वामित्व योजना के अन्तर्गत अब तक 75 लाख परिवारों को प्रमाण पत्र प्रदान किये जा चुके हैं।  50 लाख लोगों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिन लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उनको 100 प्रतिशत सैचुरेशन के साथ लाभ प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, यही मोदी जी की गारण्टी है।"

मुख्यमंत्री  ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन करने के लिए आई है। इसके अन्तर्गत युवाओं को रोजगार, किसानों को उनकी उपज की गारण्टी, प्रत्येक हस्तशिल्पी की कला को सम्मान मिलेगा। प्रत्येक व्यापारी तथा बहन बेटियों को सुरक्षा की गारण्टी दी जाएगी। सुशासन और सुरक्षा से समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि यहां लगी हुई प्रदर्शनी का अवलोकन करें। यहां स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी


अपना नाम चेक कर कार्ड बनवा सकते हैं। यदि नाम नहीं है तो इस बारे में क्वेरीज कर सकते हैं। यदि पांडाल में जाकर अपनी समस्या बताएंगे और फॉर्म भरेंगे तो आपकी समस्या का समाधान निकलेगा।

मुख्यमंत्री  ने निर्माणाधीन महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय, आजमगढ़ का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने एकेडमिक ब्लाॅक 01 व 02 का निरीक्षण व निर्माण कार्याें की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ब्वायज एवं गल्र्स हाॅस्टल के निर्माण कार्य को दिसम्बर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर कृषि मंत्री  सूर्य प्रताप शाही सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ