सीएचसी व पीएचसी में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिये जियो-फेंसिंग से ऑनलाइन दर्ज करायी जाये उपस्थिति : मुख्य सचिव




लखनऊ।न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी) की रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर सख्त दिशा-निर्देश दिये।

        अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि ब्लाक व तहसीलों पर तैनात अधिकारी अपनी तैनाती स्थल पर ही निवास करें। मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों द्वारा तैनाती स्थल पर निवास न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाये। जनप्रतिनिधियों, उद्योगपतियों व व्यापारियों के साथ नियमित रूप से संवाद स्थापित करते हुये उनकी समस्याओं का तेजी से निस्तारण किया जाये।

        उन्होंने कहा कि ब्लाक, तहसील सहित जनपद व मण्डल के किसी भी कार्यालय में बिचौलियों के दखल की शिकायतें नहीं प्राप्त होनी चाहिये। समय-समय पर अधिकारियों द्वारा कार्यालयों का निरीक्षण किया जाये और किसी भी स्तर पर दलालों के दखल की शिकायत प्राप्त होने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।

        उन्होंने कहा कि तहसील दिवस, थाना दिवस, जनसुनवाई और आई0जी0आर0एस0 पोर्टल आदि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लिया जाये। सभी अधिकारी नियत समय पर कार्यालय में उपस्थिति होकर जनसुनवाई करें। जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों द्वारा शिकायतों की नियमित समीक्षा कर शिकायतों का गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये। इसके अलावा वरासत, नामांतरण, पैमाईश सहित अन्य राजस्व वादों के निस्तारण में भी गुणवत्ता पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाये।

        उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के दौरान बिजली की कटौती नहीं होनी चाहिये। त्योहारों के दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे। किसी भी जनपद में अवैध एम्बुलेंस का संचालन न हो, इसके लिये विशेष अभियान चलाया जाये। सीएचसी व पीएचसी में निर्धारित समयावधि में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिये जियो-फेंसिंग से ऑनलाइन उपस्थिति तथा आने व जाने के समय को दर्ज कराया जाये और इसकी मॉनीटरिंग भी की जाये।

         बैठक में अध्यक्ष राजस्व परिषद  हेमंत राव, अपर मुख्य सचिव राजस्व  सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव गृह  संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  पार्थसारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव नगर विकास  अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास  अनिल कुमार सागर, आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद  मनीषा त्रिघाटिया, सचिव एमएसएमई  प्रांजल यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ