मुख्य सचिव की अध्यक्षता में घर-घर केसीसी अभियान को सफल बनाने के संबंध में बैठक आयोजित।


लखनऊ:|न्यूज़ ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट|मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में घर-घर केसीसी अभियान को सफल बनाने के संबंध में बैठक आयोजित हुई।

       अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित कराने के लिये दिनांक 1 अक्टूबर, 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक घर-घर केसीसी अभियान चलाया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड से न्यूनतम दर पर किसानों को ऋण दिया जाता है और समय पर अदायगी पर


सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। अभियान के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड से सभी किसानों को कवर किया जाये। विशेष तौर पर जिन पीएम किसान लाभार्थियों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, उनसे संपर्क स्थापित किया जाये, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे बताते हुये किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाया जाये।

        उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित कराने की प्रक्रिया सरल होनी चाहिये। बैंक द्वारा छूटे हुए लाभार्थियों की पहचान के लिए विशेष शिविर आयोजित किये जायें। अभियान को सफल बनाने के लिये बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन


मिलकर कार्य करें, इसमें कृषि विभाग का भी सहयोग लिया जाये। बैंक सखियों और बीसी आदि के नेटवर्क का उपयोग कर केसीसी खाते खोले जायें। अभियान की स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी निगरानी की जाये।

          बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि  देवेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि  राजशेखर, आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद  मनीषा


त्रिघाटिया, मुख्य महाप्रबन्धक  संजय कुमार दोरा सहित नाबार्ड व सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ